बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन ने मंगलवार(17 जुलाई) को अपने ट्विटर अकाउंट पर केरल के कल्याण ज्वेलर्स का एक टीवी विज्ञापन शेयर करते हुए लिखा, ‘मेरे लिए यह एक भावनात्मक क्षण है। इस एड को जितनी बार देखता हूं उतनी बार मेरी आंखें नम हो जाती हैं, बेटियां सबसे अच्छी हैं।’ बता दें कि, इस एड में अमिताभ के साथ उनकी बेटी श्वेता भी नज़र आ रहीं है।

बता दें कि, इस विज्ञापन को लेकर सोशल मीडिया पर भी अमिताभ बच्चन की जमकर अलोचना हो रहीं है। एक यूजर ने लिखा, ‘मैं सभी बैंकों और एसआर बैंकरों से आग्रह करता हूं कि कृपया इस विज्ञापन पर ध्यान दें कि यह पूरे बैंकिंग सिस्टम को कैसे दोषी ठहरा रहा है।’ एक अन्य यूजर ने लिखा ‘पनामा पेपर्स सही थे क्या..??’

वहीं, एक अन्य यूजर ने लिखा ‘बच्चन जी और कल्याण ज्वैलर्स ये बतायें कभी उनके बैंकर्स ने उनके साथ ऐसा किया है… वैसे ये वही लोग हैं जो घर बैठकर बैंकर्स से सर्विस पाते होंगे…. कभी बैंक के अन्दर भी नहीं जा कर देखा होगा… फिर भी ज्ञानी बन जाते हैं।’ बता दें कि, इसी तरह कई यूजर्स ने इस विज्ञापन पर सवाल उठाए।

वहीं, कुछ घंटों के बाद ही अमिताभ बच्चन और उनकी बेटी श्वेता बच्चन नंदा के डेढ़ मिनट के विज्ञापन की एक बैंक यूनियन ने आलोचना की है। यूनियन ने विज्ञापन को घृणित बताया और कहा कि इस विज्ञापन का मकसद बैंक प्रणाली में अविश्वास पैदा करना है।

आल इंडिया बैंक आफिसर्स कान्फेडरेशन ने विज्ञापनदाता आभूषण कंपनी कल्याण जूलर्स के खिलाफ मुकदमे की भी चेतावनी दी। संगठन ने कंपनी पर विज्ञापन के जरिये लाखों कर्मचारियों की भावना को आहत करने का आरोप लगाया।

समाचार एजेंसी PTI की रिपोर्ट के मुताबिक, आईबीओसी के महासचिव सौम्य दत्ता ने आरोप लगाया कि विज्ञापन का जो विचार और लहजा दिखाया गया और इसका जो तात्पर्य है, वह घृणित और अपमाजनक है। इसका मकसद वाणिज्यिक लाभ के लिये बैंक प्रणाली में अविश्वास पैदा करना है।

वहीं, कल्याण जूलर्स ने आरोप को खारिज करते हुए कहा कि यह पूरी तरह कल्पना पर आधारित है। कल्याण जूलर्स ने दत्त को लिखे पत्र में कहा है, ‘यह पूरी तरह काल्पनिक है और हमारा बैंक अधिकारियों को अपमानित करने का कोई इरादा नहीं है।’ कंपनी के अनुसार इसके लिये विज्ञापन से पहले उद्घोषणा भी की गयी है। इसमें कहा गया है कि किसी व्यक्ति या समुदाय के सम्मान को ठेस पहुंचाने का कोई इरादा नहीं है। विज्ञापन में बच्चन एक बुजुर्ग के किरदार में हैं और श्वेता नंदा उनकी बेटी बनी हैं।

इस विज्ञापन में बुजर्ग व्यक्ति (अभिनेता बच्चन) को एक ईमानदार व्यक्ति के रूप में दर्शाया गया है जो अपने पेंशन खाते में आए अतिरिक्त धन को लौटाने बैंक जाता है। उसकी बेटी भी उसके साथ जाती है, वहां बैंक कर्मचारियों ने उस व्यक्ति के साथ कटु व्यवहार किया। दत्ता ने कहा कि विज्ञापन में बैंक की गलत तस्वीर पेश की गयी है और लाखों कर्मचारियों की भावना को आहत किया गयाा है जो निदंनीय है।

उन्होंने यह भी कहा, ‘हम इसे सभी बैंकों की मानहानि का मामला मानते हैं।’ एआईबीओसी ने आभूषण कंपनी से इस मामले में बिना शर्त माफी मांगने की मांग की है। उसने कहा कि अगर विज्ञापन वापस नहीं लिया जाता है, उपयुक्त कार्रवाई की जाएगी।

अमिताभ बच्चन और बेटी श्वेता के विज्ञापन की बैंक यूनियन ने की आलोचना, केस दर्ज करने की दी चेतावनी



from Janta Ka Reporter 2.0 https://ift.tt/2uM5WSR
via © inkPointMedia
Share To:

inkPoint Media

Post A Comment: