एकता की कोशिश के बावजूद विपक्ष मोदी लहर को रोकने में कैसे नाकाम रहा

वे आए, वे मिले और फिर वे खेल हार गए। विपक्षी लीग, जो सेक्युलर डेमोक्रेटिक फ्रंट जैसे नामों से चर्चा कर रही थी, नरेंद्र मोदी की लहर को रोकने में नाकाम रही। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा, ‘आज मैं हारने के कारण नहीं गया।’ “यह विचारधाराओं की लड़ाई है और मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बधाई देता हूं।”

मोदी को हराने के लिए, गांधी ने कई चीजों को छोड़ने पर सहमति व्यक्त की थी। उन्होंने विपक्ष के पीएम उम्मीदवार होने पर जोर दिया था और उन्होंने क्षेत्रीय नेताओं शरद पवार और चंद्रबाबू नायडू को गठबंधन का नेतृत्व करने के लिए प्रेरित किया। अंत में, यह पर्याप्त नहीं था। भारतीय जनता पार्टी ने सफलतापूर्वक यह बता दिया था कि गांधी अमेठी में खतरे से भागने की कोशिश कर रहे थे और उन्होंने वह सीट खो दी, जो 1998 के अलावा तीन दशकों से अपने परिवार के साथ थी। कांग्रेस के अपने सबसे निचले लोकसभा में होने के पांच साल बाद 44 में से, गांधी केवल 10 सीटों से कम गिनती में सुधार कर सकते थे।

अन्य क्षेत्रीय नेता हिट लेने के लिए राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के प्रमुख शरद पवार हैं। उनकी बेटी सुप्रिया सुले बारामती परिवार की सीट पर लटकने में कामयाब रही, लेकिन उनके भतीजे पार्थ पवार, जो अपनी लोकसभा की शुरुआत करने की उम्मीद कर रहे थे, हार गए। जबकि पार्थ ने परिणामों को “चौंकाने वाला” के रूप में वर्णित किया, उनके चाचा ने उन्हें “अप्रत्याशित” कहा, जो कि एनसीपी के लिए एक समझदारी हो सकती है जो महाराष्ट्र में किसानों के संकट को प्रभावित करने के बावजूद सिर्फ चार सीटों पर कामयाब रही। पिछले कुछ दिनों में, पवार बीजद के नवीन पटनायक जैसे सहयोगी दलों को पाने की कोशिश कर रहा था। अब, यह स्पष्ट नहीं है कि क्या पवार कभी प्रधानमंत्री बनने के अपने सपने को साकार कर पाएंगे।

भारत की दो शक्ति महिलाओं, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और बसपा की मायावती के लिए प्रधान मंत्री की महत्वाकांक्षाएँ थीं। भाजपा ने बंगाल में सिर्फ चार सांसदों के अंतर होने और उत्तर प्रदेश की 15 सीटों पर महागठबंधन को सीमित करने, 10 में से बसपा के लिए दोनों को धमकी दी।

एक टीएमसी सांसद ने कहा “यह बहुत ध्रुवीकृत था,”। “हमें इसे बंगाल के बारे में बनाना चाहिए था क्योंकि जब हमने अंतिम चरण में उस पर ध्यान केंद्रित किया, तो हमने अच्छा प्रदर्शन किया। ” विधानसभा चुनाव में लड़ाई के लिए बनर्जी के पास अब दो साल हैं, हालांकि भाजपा का मानना ​​है कि उसके 50 विधायक छोड़ना चाहते हैं।

मायावती ने अंबेडकरनगर में मतदान के दिन सहित प्रधानमंत्री की महत्वाकांक्षाओं पर भी निशाना साधते हुए कहा कि वह उपचुनाव में भी हिस्सा ले सकती हैं। लेकिन गठबंधन के लिए रानी बनने का सपना देखने वालों को इंतजार करना होगा। उसका अगला फैसला यह है कि क्या वह अपने नए सहयोगी, समाजवादी पार्टी को खोदकर 2022 के राज्य चुनावों में अकेले जाए।

लेकिन यह राज्य चुनाव है जिसने आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू को झटका दिया। जगन रेड्डी ने अपने राज्य को जीतने के संकेतों के बारे में पढ़ते हुए, उन्होंने राष्ट्रीय गठबंधन की राजनीति में भूमिका निभाने की कोशिश की। नायडू की पार्टी के नेता अब कर विभाग की जांच का सामना कर रहे हैं। इसी तरह की किस्मत राजद के तेजस्वी यादव का इंतजार कर रही है सीबीआई के मामलों का सामना करते हुए, यादव ने बिहार में गठबंधन की परेशानी और अपने ही परिवार के भीतर असंतोष के बाद एक पूरा खाली कर दिया।

इन सभी नेताओं के सामने सवाल – अगर वे सीटें जीतने में असफल रहे, तो क्या वे कम से कम एक प्रभावी विपक्ष साबित हो सकते हैं?


http://bit.ly/2HytzFL
📢MBK Team | 📰TheSiasatDaily
Share To:

inkPoint Media

Post A Comment: